लाइट-कैमरा-एक्शन से पहले भी होता है एक ‘एक्शन’ –
 

मुंबई : चकाचौंध और दिखावे से सराबोर हिंदुस्तान की सबसे ‘मायावी’ फील्ड बॉलीवुड का एक ऐसा ‘डर्टी’ तिलिस्म भी है जिसका काला सच सिर्फ उन्हीं लोगों को दिखाई देता है जो इस फिल्ड में बड़ा स्टार बनने के सपने लेकर आते हैं।

कैमरे के सामने आने से पहले करनी होती है अपने जिस्म के हर खूबसूरत ‘कट्स’ की नुमाइश –

 ‘लाइट-कैमरा-एक्शन’ के बारे में आज मेट्रो सिटीज के लोग भी बखूबी जानते और मेट्रो सिटीज से कोसों दूर आदम एरिया में आबाद छोटे-छोटे कसबे और गांव के लोग भी। फ़िल्मी कैमरे के सामने आने से पहले लड़कियों को डायरेक्टर-प्रोडूयसर के कमरे के अंदर लगे कैमरे के सामने अपनी एक्टिंग दिखानी होती है, अपना हुनर दिखाना होता है और अपने जिस्म के हर खूबसूरत ‘कट्स’ की नुमाइश करनी होती है। 
  
‘कोम्प्रोमाईज़’ नहीं तो काम नहीं –
 
फ़िल्मी दुनिया के लोग कमरे के अंदर की ‘एक्टिंग’ को बुरा नहीं मानते, वो इस लिए कि जो लड़की इस ‘टेस्ट’ में फेल हो गयी, उसके स्टार बनने के सपने वहीँ बंद कमरे में टूट जाया करते हैं। वैसे बॉलीवुड की दुनिया के लोगों ने कमरे के अंदर की ‘एक्टिंग’ को सफ़ॉसकेटेड नाम दिया है ‘कोम्प्रोमाईज़’।
जब सपने टूटते हैं तब लड़की खुद को ठगा सा महसूस करती हैं – 
 
जिन लड़कियों का ड्रीम सिर्फ और सिर्फ बॉलीवुड में मुकाम हासिल करना होता है उन्हें ‘कोम्प्रोमाईज़’ से परहेज नहीं होता, लेकिन जब लड़कियों को फिल्मों में काम देने के नाम पर, उन्हें स्टार बनाने के नाम पर बड़े-बड़े सब्ज़बाग दिखाकर सिर्फ बंद कमरे में ही ‘रोल’ दिए जाते हैं तो लड़कियां अपने को ठगा हुआ महसूस करती हैं।
बहुत कम लड़कियां दिखाती हैं बॉलीवुड माफियाओं के खिलाफ जाने की हिम्मत –
 
अमूमन कमरे के अंदर की ‘एक्टिंग’ के बारे में लड़कियां उनके साथ हुई ज्यादती को किसी के साथ शेयर नहीं करती और गुमनामी में चली जाती हैं लेकिन कुछ लड़कियां हिम्मत दिखाकर इन बॉलीवुड माफियाओं को सबक सीखाने के लिए मीडिया के अपने दोस्तों से अपनी दास्तां शेयर करती है, तब ‘कास्टिंग काउच’ का जिन्न बाहर आता है और बॉलीवुड के आसमान पर चमकते सितारों पर ग्रहण लगा देता है।
बोल्ड एक्ट्रेस माही गिल भी हुई कास्टिंग काउच का शिकार –
 
कास्टिंग काउच का ताज़ा खुलासा किया है फिल्म ‘ देव-डी’, गुलाल, साहेब बीवी और गैगस्टर में अपने बोल्ड सींस से सुर्ख़ियों में आयी बिंदास गर्ल माही गिलने। माही गिल ने एक इंटरव्यू में इस बात का खुलासा किया कि जब वो इंडस्ट्री में काम के लिए फ़िल्मी हाउसेस की चौखट पर काम मांगने जाती थी तब कई डायरेक्टरों ने उनके सामने भी अन-वांटेड डिमांड ऱखी थी,उनके बारे में भद्दे कमेंट किए थे।
pc:catchnews
 ‘मैं देखना चाहता हूं कि तुम नाइटी में कैसी लगती हो’ –
 
माही गिल ने बताया कि जब वे एक डायरेक्टर के पास काम मांगने सूट-सलवार पहनकर पहुंची तब डायरेक्टर ने उन्हें सलाह दी कि अगर इंडस्ट्री में कुछ बनना है तो सूट-सलवार पहन कर स्क्रीन टेस्ट के लिए मत जाया करो नहीं तो कोई भी उन्हें काम नहीं देगा। वहीं एक दूसरे डायरेक्टर की पोलपट्टी खोलते हुए माही गिल ने कहा, ”मुझे इस डायरेक्टर ने तो साफ़ शब्दों में ही कह दिया था कि मैं देखना चाहता हूं कि तुम नाइटी में कैसी लगती हो। ”
 
अब कास्टिंग काउच पर खुलकर बोल रहीं है एक्ट्रेस – 
 
कास्टिंग काउच का शिकार माही अकेली नहीं है। पिछले कुछ सालों में कास्टिंग काउच के आरोप लगाते हुए कई बड़ी एक्ट्रेस सामने आईं और अपनी आप बीती सुनाकर शोबिज़ की दुनिया के पीछे के ‘डर्टी’ तिलिस्म को दुनिया को दिखाने की कोशिश की है। 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here