मुंबई

कश्मीर के कठुआ में 8 साल की मासूम बच्ची आसिफा के साथ हुई दरिंदगी और हत्या हो या फिर उन्नाव की गैंगरेप की घटना, इस तरह की घटनाओं से पूरा देश हैरान है। हर कोई घटना पर अपनी प्रतिक्रिया दे रहा ह, साथ ही इंसाफ की मांग और अपराधियों को फांसी पर चढ़ाने की आवाज़ तेज़ हो गई है। मामले में बॉलीवुड और खेल जगत की हस्तियां ने ज़बरदस्त गुस्सा है। रेणुका शहाणे, सोनाली बेंद्रे, सोनम कपूर, सानिया मिर्जा, गौतम गंभीर जैसे कई सितारों ने घटना पर तत्काल न्याय की मांग की है।

सोशल मीडिया पर अक्सर एक्टिव रहने वाले क्रिकेटर गौतम गंभीर हमेशा ही सामाजिक मुद्दों पर बेबाकी से अपनी बात रखते है। गंभीर ने इन घटनाओं को लेकर सीधे सिस्टम को निशाने पर लिया। गंभीर ने ट्वीट करते हुए लिखा कि उन्नाव और कठुआ की घटना भारत की चेतना के साथ रेप है। उन्होंने आगे लिखा कि भारत का सिस्टम काफी खराब हो गया है और हर गली में उसकी हत्या हो रही है।

अपने अगले ट्वीट में सरकार और प्रशान पर सीधा हमला करते हुए गंभीर ने कहा – बेटी बचाओ से अब क्या अब हम बलात्कारी बचाओ हो गए हैं?

एक्ट्रेस सोनम कपूर ने भी इस मामले पर ट्वीट कर लिखा था कि वह इस घटना से शर्मसार महसूस कर रही हैं। वह इस दिखावटी राष्ट्रवाद और हिंदुवाद से परेशान हो चुकी हैं। उन्हें विश्वास नहीं हो रहा कि देश में ऐसा हो रहा है।

टेनिस प्लेयर सानिया मिर्जा ने लिखा है, ‘क्या हम इस एक ऐसे देश के रूप में विश्व में पहचान बनाना चाहते हैं? अगर आज हम जेंडर, जाति, रंग और धर्म से परे इस 8 साल की बच्ची के लिए साथ खड़े नहीं हो सकते तो फिर कभी किसी चीज के लिए खड़े नहीं हो पाएंगे।। इंसानियत के लिए भी नहीं। यह खबर मुझे बीमार बना रही है।’

ऐक्ट्रेस तापसी पन्नू ने ट्वीट करते हुए लिखा ”तो अब देश में धर्म के आधार पर रेप होने लगे हैं। अभी के हालात को देखकर तो ऐसा ही लगता है,क्या हम एक दूसरे पर निर्लज्ज होकर उंगली उठाना बंद नहीं कर सकते, हम सबको यह मानना होगा कि पूरे देश ने इस अपराध को मजाक बना दिया है।”

प्रियंका चोपड़ा ने लिखा, धर्म और राजनीति की लड़ाई में आसिफा जैसे और कितने मासूम बच्चों को अपनी जान की कीमत चुकानी पड़ेगी। हमारे जागने से पहले और कितने बच्चों को ऐसे अकल्पनीय यातनाओं का शिकार होना पड़ेगा। मैं इन सब से तंग आ चुकी हूं। ये कड़े से कड़ा एक्शन लेने का वक्त है।

एक्ट्रेस ऋचा चढ्डा ने ट्वीट किया, ‘एक नाबालिग के साथ बलात्कार और हत्या को कुछ भी सही नहीं ठहरा सकता। उन सभी पर लानत, जो इन लोगों को बचा रहे हैं।’

‘बाहुबली’ फेम एक्ट्रेस तमन्ना भाटिया ने ट्वीट किया, ‘जम्मू-कश्मीर में एक 8 साल की लड़की का बलात्कार होता है, 16 साल की लड़की के बलात्कार का विरोध करते हुए पिता को बलात्कारी को बचाने के चक्कर में पीट-पीट कर मार दिया जाता है। हमारे देश किस तरफ बढ़ रहा है? आखिर कितनी निर्भयाओं को अपना बलिदान देना होगा?

एक्ट्रेस रेणुका शाहणे ने लिखा, ‘बलात्कारी और पीड़ित का धर्म कभी भी मायने नहीं रखता।

सोनाली बेंद्रे ने ट्वीट कर लिखा, शर्मनाक, शर्मनाक है कि हम इंसानियत दिखाने की जगह धर्म और राजनीति मुद्दे पर उतर आए हैं।’

पढ़े – कठुआ गैंगरेप जहां पुलिसवाले ने हत्या से पहले कहा – रुको मैं भी कर लूं रेप !

देश में बढ़ती इस तरह की घटनाओं पर अक्षय कुमार, करण जौहर, अभिषेक बच्चन, जावेद अख्तर, फरहान अख्तर, सिमी ग्रेवाल, रितेश देशमुख, संजय दत्त, डायना पेंटी, निर्मित कौर, आलिया भट्ट, श्रद्धा कपूर, परिणीति चोपड़ा, गौतम गुलाटी, अनुपम खेर, विशाल डडलानी, वीर दास, नेहा धूपिया, स्वरा भास्कर, आयुष्मान खुराना जैसे सितारों ने सोशल मीडिया पर भड़ास निकाली, साथ ही दोषियों को सख्त से सख्त सज़ा की मांग भी की। देखें सभी के ट्वीट-

पढ़े – मैं हिंदुस्तान हूं, मैं शर्मिंदा हूं !

इस बीच शुक्रवार को सोशल मीडिया पर एक कैंपेन में लोगों ने अपना गुस्सा ज़ाहिर किया। इस कैंपेन में न सिर्फ आम लोग ने बल्कि बॉलीवुड की अभिनेत्रियों ने भी हिस्सा लिया। बॉलीवुड अभिनेत्रियों ने कठुआ और उन्नाव मामले की कड़ी आलोचना की, साथ ही एक पोस्टर में लिखे मैसेज को हाथ में पकड़े अपनी फोटोज़ के साथ घटना पर गुस्सा ज़ाहिर किया। पोस्टर्स पर लिखा है- मैं हिंदुस्तानी हूं, मैं शर्मिंदा हूं।

आपको बता दें कि इसी साल जनवरी में 8 साल की मासूम बच्ची को किडनैप कर कई दिनों तक गैंगरेप किया गया। बाद में उसकी बेरहमी से हत्या कर दी गई। चार महीने बाद अब पुलिस ने 8 आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल किया है। आरोपियों के खिलाफ पुलिस की चार्जशीट में मासूम बच्ची के साथ दरिंदगी की बात बताई गई। बच्ची को नशीली दवाएं पिलाकर बार-बार रेप किया गया। एक पुलिस अधिकारी का नाम भी आरोपियों में शामिल है। वही, उन्नाव गैंगरेप और उसके बाद पीड़िता के पिता की पुलिस कस्टडी में मौत मामले पर सोशल मीडिया में लोगों में काफी उबाल है। इतना ही नहीं कश्मीर और राजधानी दिल्ली समेत लोग इसके खिलाफ जगह जगह प्रदर्शन भी कर रहे है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here